मंगलवार, 14 जनवरी 2014

चित्रकूट के टूटते पहाड़ो और मजदूरो /नागरिको के आंकलन की रिपोर्ट


आदरणीय महानुभाव ,                                                              
        १४ जनवरी २०१४  को प्रातः ११ बजे  सर्वसम्मत से सदस्यो ने निर्णय लिया कि - सबसे  पहले भरतकूप के गावो में जाकर स्थित  का आंकलन किया जाय लोगो की राय को जाना जाय- इस क्रम में आंकलन यात्रा पूर्ण की गयी. भ्रमण  रिपोर्ट निम्न है - .
                                                 भरतकूप  की आंकलन यात्रा रिपोर्ट 
लक्ष्य ---भरत कूप के आस पास के गाँवो में  रहने वाले परिवारो में मकरसंक्रांति कैसे मानते है तथा खदानो में काम करने वाले परिवारो की मेले में भागीदारी किस रूप में दिखती है . पहाड़ो के टूटने से सबसे अधिक दुखी समुदाय /व्यक्ति की पहचान करना  मौलिक अधिकारो से वंचित समुदाय कि पहचान  करना।

यात्रा तिथि -              १४-१-२०१४

यात्रा विवरण -
१- श्री राम नरेश भाई  ,श्रवण भाई ,राजेंद्र त्रिपाठी के साथ मैंने भरतकूप के टिटिहरा मार्ग स्थित नई दुनिया .के दलित पुरवा में श्री गैबी  शरण से  भेट की उनकी बातो को सुना ---जानकारिया ली।
२- श्री गैबी  शरण के पुत्र श्री संतोष के साथ भरतकूप के रास्ट्रीय मार्ग ७६ के बगल में बसी आदिवासी बस्ती में कोल परिवारो से मिले उनका रहन सहन  देखा .बच्चो की हालत देखीं.
३- हम लोग  सभी भरत कूप स्थान गए . वहा २ महंत है -सभी से पहाड़ को समाप्त करने के तरीको पर उनकी राय  जानी.
४- संतोष के मार्ग दर्शन पर हम लोग रामपुर माफी के बलराम नगर के बलराम से मिले .

अवलोकित तथ्य -



>बीहर भौटी पहाड़ ग्राम सभा पहरा  और अकबर पुर में है उसमे प्रतिदिन ३ से ४ बार  ब्लास्टिंग होती है . ब्लास्टिंग के पत्थर  टिटिहरा मार्ग स्थित नई  दुनिया .के दलित पुरवा में गिरते है ----लोग भयभीत है --श्री गैबी  शरण के अनुसार २०० परिवार बस्ती में रहते है .
> ब्लास्टिंग की धुल से फसल खराब होती है यंहा करब १२५ बीघा खेती है . .
>यह खतरनाक काम है ---मजदूरो का कई बीमा नहीं है . काम के दौरान कई मजदूर मरे किन्तु उन्हें जला दिया जाता है --कोई आर्थिक मदद नहीं जाती .
> टी बी के मरीज भी कई है किन्तु उनकी दवा की , भोजन की कोई व्यवस्था नहीं है।  
 
>भरतकूप के रास्ट्रीय मार्ग ७६ के बगल में बसी आदिवासी बस्ती में कोल परिवारो में जीवन जीने की स्थितिया बहुत नाजुक है .घरो शीलन है पानी निकास   की व्यवस्था भी नहीं है . घरो में पढ़ाई का कोई माहौल नहीं दिखा।  महिलाये बच्चो को सूखी खिचड़ी खिलते मिली -और कहा बाबू जी रु १०० का ५ किलो आटा मिलाता है ---नहीं बचता है पैसा दवा के लिए --???????????
> परिवारो की आय केवल भोजन की व्यवस्था तथा छोटी मोटी जरुरतो तक सीमित है --करीब ५० वर्षो से अधिक की यह कालोनी में बाल  श्रमिक हैं. लडकियो की पढ़ाई की कोई सोच नहीं है . इंदिरा आवास सहित किसी भी योजना का लाभ आज तक नहीं मिला -यह पप्पू  आदिवासी ने और वहा की महिलाओ ने बताया .
> बड़ी गम्भीर बीमारी के लिए इलाज करने की भी क्षमता नहीं है. क्रेसर पहाड़ तोड़ने पर कई लोग मर गए पर न तो उनका पोस्टमार्टम होता है न मुवाजा --जिनका पोस्टमार्टम हुवा भी पर नहीं मिला -----------कुछ -यह यह बात बलराम और अशोक ने बताई।
> आजादी के बाद से अब तक इनके परिवार में केवल पत्थर तोड़ने के काम के आलावा कोई काम नई पीढ़ी  नहीं जानती .कक्षा ८ पास लड़की हमें नहीं मिली .
> क्रेसर अनवरत चलते है। पत्थरो के कण  धूल के साथ पूरे वातावरण में फैले है। साँस से लेकर भोजन तक में यहाँ का प्रत्येक बच्चा नागरिक ,पशु अनवरत ले रहा है -आसपास की फसले घर धूल से ढके मिले। 
> अपने ऊपर होने वाले अत्याचारो के विरुद्ध अपनी बात कहने भी ताकत पुरे समुदाय में नहीं है . नशा यंहा जबरदस्त है.
>गांव सभा क्या है पारिवारिक लाभ क्या है , सामाजिक आडिट क्या है नहीं जानते किन्तु पेट  की आग को बुझाने के लिए --बड़े-बड़े  पहाड़ो को रातदिन तोड़कर क्रेसर में पीस कर गिट्टी बनाकर मालिको को समय पर देना अच्छी तरह जानते है .
>गांव सभा की बैठक में कभी नहीं गए . यह सब वोटर है - पर नागरिक सुविधाओ से वंचित है --इनके पास बी पी एल कार्ड तक नहीं है ??
>भरतकूप के महंतो ने कहा कि ४० वर्ष पहले मात्र गिनती के क्रेसर थे अब तो यंहा क्रेसर ही क्रेसर है ---पहाड़ो के अँधा धुंध दोहन से बहुत बड़ा नुकसान
  होने वाला है ---यंहा के जल श्रोत सूखेंगे -एक महंत जी ने कहा यह तो बंद नहीं होगा क्यों कि सर्कार यह चाहती है ,
निर्णय-
उपरोक्त अवलोकित तथ्यो के आधार पर हमारी टीम ने निरनय लिया कि ------इन सभी मुद्दो को समाज के जागरूक लोगो के समक्ष रखा जाय.


सामाजिक पहरुवो कि बैठक दिनाक १७ जनवरी ०१४  को सूरजकुंड में आयोजित होगी . इस रिपोर्ट पर आपके सुझाव महत्व पूर्ण होंगे।यदि आप भी इसमे आयेंगे तो बड़ी ख़ुशी होगी। 

सादर
अभिमन्यु भाई
bhaiabhimanyu@gmail.com
09415243082

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें